IGNOU MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023- IGNOU Assignment

MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

प्राचीन और मध्यकालीन समाज

Table of Contents

MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

MHI-01 Solved Free Hindi Assignment July 2022 & Jan 2023

भाग -क

प्रश्न 1. मानव समाज के विकास में कृषि के प्रभाव, उपकरणों के आविष्कार और आग की खोज की चर्चा कीजिए।

प्रश्न 2. विभिन्न सभ्यताओं में लेखन और संचार के लिए प्रयुक्त विभिन्न माध्यमों का विस्तृत विवरण दीजिए।

प्रश्न 3. प्राचीन ग्रीस में अभिजात वर्ग और किसानों के बीच संघर्ष की प्रकृति की व्याख्या करें। लोकतंत्र की स्थापना में इस संघर्ष की पराकाष्ठा कैसे हुई?

प्रश्न 4. खानाबदोश साम्राज्य से आप क्या समझते हैं ? अपने अध्ययन की अवधि के दौरान खानाबदोश प्रवासन के पैटर्न पर चर्चा करें।

प्रश्न 5. निम्नलिखित में से किन्हीं दो पर 250 शब्दों में संक्षिप्त टिप्पणियाँ लिखिए:

i) संगोत्र्ता
ii) प्रारंभिक सभ्यताओं में दफन प्रथाएं
iii) पेट्रीशियन और प्लेबीयन
iv) इंकास और एज़्टेक का धार्मिक जीवन

भाग – बी

प्रश्न 6. सामंतवाद के पतन की प्रक्रिया का विश्लेषण कीजिए। क्या शहरी केंद्रों के विकास ने सामंतवाद के पतन में योगदान दिया?

प्रश्न 7. पूर्व-आधुनिक चीनी सभ्यता में शाही राज्य पर एक टिप्पणी लिखिए।

प्रश्न 8. 15वीं शताब्दी में भारतीय व्यापारियों के विदेशी व्यापार की चर्चा कीजिए। भारतीय विदेशी व्यापार पर पुर्तगालियों का क्या प्रभाव पड़ा?

प्रश्न 9. मध्यकाल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हुए विकास का संक्षिप्त विवरण दीजिए।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किन्हीं दो पर 250 शब्दों में संक्षिप्त टिप्पणियाँ लिखिए:

i) अर्मेनियाई व्यापारिक नेटवर्क
ii) अरब में इस्लाम का उदय
iii) अरब और इस्लामी दुनिया के शहर
iv) मध्यकालीन यूरोप में पारिवारिक संरचनाएँ।

उत्तर 1. मानव समाज के विकास को पूरे इतिहास में विभिन्न कारकों द्वारा आकार दिया गया है, और तीन महत्वपूर्ण कारक हैं जिनका मानव सभ्यता पर गहरा प्रभाव पड़ा है, वे हैं कृषि, औजारों का आविष्कार और आग की खोज। MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

इन तीन नवाचारों ने क्रांति ला दी कि कैसे प्रारंभिक मानव ने अपने पर्यावरण के साथ बातचीत की, अपनी जीवन शैली को बदल दिया और मानव सभ्यता की उन्नति के लिए नींव रखी।

इस निबंध में हम मानव समाज के विकास पर कृषि के प्रभाव, औजारों के आविष्कार और आग की खोज के बारे में चर्चा करेंगे।

कृषि, फसलों की खेती और भोजन के लिए पशुओं को पालने की प्रथा, मानव इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

कृषि के आगमन से पहले, मनुष्य मुख्य रूप से शिकारी-संग्रहकर्ता थे, जो जीविका के लिए शिकार और संग्रहण पर निर्भर थे। MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

हालाँकि, कृषि में बदलाव ने मनुष्यों को एक स्थान पर बसने की अनुमति दी, जिससे स्थायी बस्तियों का जन्म हुआ और सभ्यताओं का विकास हुआ।

कृषि ने एक स्थिर और विश्वसनीय खाद्य स्रोत प्रदान किया, जिससे शुरुआती मनुष्यों को अधिशेष खाद्य उत्पादन प्राप्त करने में मदद मिली।

इस अधिशेष भोजन ने आबादी के विकास की अनुमति दी, क्योंकि लोगों को अब लगातार भोजन की तलाश नहीं करनी पड़ती थी और वे व्यापार, कला और शासन जैसी अन्य गतिविधियों के लिए समय समर्पित कर सकते थे।

इसके अलावा, कृषि प्रयोजनों के लिए पौधों और जानवरों को पालतू बनाने का भी मानव समाज के विकास पर गहरा प्रभाव पड़ा। MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

प्रारंभिक मनुष्यों ने वांछित लक्षणों के लिए चुनिंदा प्रजनन और पौधों की खेती करना सीखा, जिससे उच्च पैदावार और बेहतर पोषण मूल्य वाली फसलों का विकास हुआ।

जानवरों को पालने से कृषि गतिविधियों के लिए मांस, दूध और श्रम का एक स्थिर स्रोत मिलता है।

इसने प्रारंभिक मनुष्यों को स्थायी समुदायों में बसने और कृषि पर आधारित जटिल सामाजिक संरचनाएँ बनाने की अनुमति दी।

कृषि के अतिरिक्त, औजारों का आविष्कार मानव समाज में एक और महत्वपूर्ण विकास था। उपकरण जीवित रहने के लिए आवश्यक थे और शुरुआती मनुष्यों को अपने पर्यावरण में हेरफेर करने के साधन प्रदान करते थे। MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

औजारों के आविष्कार ने मनुष्यों को अधिक कुशलता से शिकार करने, भोजन की प्रक्रिया करने और आश्रयों का निर्माण करने में सक्षम बनाया।

प्रारंभिक उपकरण पत्थरों, लकड़ी और हड्डियों से बनाए जाते थे, और इन्हें काटने, खोदने और खुरचने जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

औजारों के आविष्कार का मानव समाज पर दूरगामी प्रभाव पड़ा। उपकरण ने शुरुआती मनुष्यों को अधिक आसानी से भोजन प्राप्त करने की अनुमति दी, जिससे भोजन की उपलब्धता और पहुंच में वृद्धि हुई।

इससे जनसंख्या वृद्धि हुई क्योंकि उपलब्ध संसाधनों द्वारा अधिक लोगों का समर्थन किया जा सकता था। उपकरण विशेष कार्यों के विकास के लिए भी अनुमति देते हैं, क्योंकि विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग किया जाता था।

इससे श्रम विभाजन का उदय हुआ, जहाँ व्यक्ति कुछ कार्यों में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते थे, जैसे उपकरण बनाना, शिकार करना, या खेती करना, जिससे जटिल समाजों का निर्माण हुआ और विभिन्न व्यवसायों का उदय हुआ। MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

इसके अलावा, उपकरणों ने प्रौद्योगिकी के विकास में भी मदद की, क्योंकि प्रारंभिक मानव ने समय के साथ अपने उपकरणों में लगातार सुधार और परिशोधन किया।

पहिया, हल और करघे जैसे अधिक उन्नत उपकरणों के आविष्कार ने मानव समाजों को और अधिक बदल दिया।

पहिए ने परिवहन और व्यापार में क्रांति ला दी, जिससे लंबी दूरी पर माल और लोगों की आवाजाही संभव हो गई।

हल ने खेती को अधिक कुशल बना दिया, कृषि उत्पादकता में वृद्धि हुई और भूमि के बड़े क्षेत्रों की खेती को सक्षम बनाया। MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

करघे ने कपड़ा उत्पादन में क्रांति ला दी, जिससे विभिन्न उद्देश्यों के लिए कपड़ों और अन्य वस्त्रों का विकास हुआ।

इन तकनीकी प्रगति ने मानव सभ्यता के पाठ्यक्रम को आकार देने, आर्थिक विकास, व्यापार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान की।

आग की खोज मानव इतिहास में एक और महत्वपूर्ण क्षण था। आग न केवल प्रकाश और गर्मी का स्रोत थी, बल्कि जंगली जानवरों से सुरक्षा भी प्रदान करती थी, भोजन पकाने में सक्षम थी, और उपकरण बनाने की नई संभावनाओं को खोलती थी।

शुरुआती मनुष्यों ने संभवतः प्राकृतिक कारणों से आग की खोज की, जैसे कि बिजली गिरना या ज्वालामुखी गतिविधि, और अंततः अपने लाभ के लिए आग को नियंत्रित करना और उसका उपयोग करना सीखा। MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

आग की खोज का मानव समाज पर गहरा प्रभाव पड़ा। आग ने गर्मी और प्रकाश प्रदान किया, जिसने मानव गतिविधि की अवधि को दिन के उजाले से परे बढ़ा दिया।

इसने शुरुआती मनुष्यों को भोजन पकाने की भी अनुमति दी, जिससे यह अधिक स्वादिष्ट और पचने में आसान हो गया।

खाना पकाने से न केवल इसके पोषण मूल्य में सुधार हुआ बल्कि हानिकारक जीवाणुओं और परजीवियों को मारकर इसे खाने के लिए सुरक्षित बना दिया गया, जिससे स्वास्थ्य और पोषण में सुधार हुआ।

खाना पकाने की क्षमता ने शुरुआती मनुष्यों को अधिशेष भोजन को स्टोर करने की अनुमति भी दी, जिसे बाद में कमी के समय उपयोग के लिए संरक्षित किया जा सकता था, जिससे खाद्य सुरक्षा बढ़ जाती थी।

आग ने मानव संस्कृति और सामाजिक संबंधों को आकार देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसने शुरुआती मनुष्यों को एक साथ आने, भोजन, कहानियाँ और ज्ञान साझा करने के लिए एक सभा स्थान प्रदान किया। MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

यह प्रारंभिक मानव समुदायों के भीतर सुरक्षा की भावना पैदा करते हुए, शिकारियों से सुरक्षा के साधन के रूप में भी काम करता था।

आग पर नियंत्रण ने मिट्टी के बर्तनों जैसी नई तकनीकों के विकास की भी अनुमति दी, जिसमें फायरिंग के लिए उच्च तापमान की आवश्यकता होती है, और धातु के काम के लिए अयस्कों को गलाने की आवश्यकता होती है।

प्रौद्योगिकी में इन प्रगति से धातु से बने उपकरणों और हथियारों का विकास हुआ, जिसने मानव समाज में उनकी क्षमताओं और नवाचार के अवसरों का विस्तार करके क्रांति ला दी।

इसके अलावा, आग की खोज का मानव प्रवासन और निपटान पैटर्न के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव था।

प्रारंभिक मानव कृषि के लिए भूमि को साफ करने, शिकार और निर्माण के लिए उपकरण बनाने और ठंडे मौसम में गर्मी प्रदान करने के लिए आग का उपयोग कर सकते थे, जिससे नए क्षेत्रों में मानव आबादी का विस्तार हो सके। MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

आग को नियंत्रित करने की क्षमता ने शुरुआती मनुष्यों को विभिन्न वातावरणों के अनुकूल होने और पहले के निर्जन क्षेत्रों में जीवित रहने में सक्षम बनाया, जैसे कि ठंडी जलवायु या सीमित खाद्य संसाधनों वाले क्षेत्र।

मानव समाज के विकास पर कृषि, औजारों के आविष्कार और आग की खोज के प्रभाव को सामाजिक संरचनाओं के उद्भव और मानव संस्कृति के विकास में भी देखा जा सकता है।

कृषि के आगमन के साथ, स्थायी बस्तियों और समुदायों की स्थापना की गई, जिससे सामाजिक पदानुक्रम और शासन की संगठित प्रणाली का विकास हुआ।

भोजन और संसाधनों के अधिशेष ने नेताओं, योद्धाओं, पुजारियों और कारीगरों जैसी विशिष्ट भूमिकाओं के उद्भव की अनुमति दी, जिससे जटिल समाजों का निर्माण हुआ और सामाजिक वर्गों का विकास हुआ। MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

खाद्य अधिशेष की उपलब्धता ने व्यापार और वाणिज्य के विकास को भी प्रेरित किया, क्योंकि लोग वस्तुओं और सेवाओं का आदान-प्रदान कर सकते थे, आर्थिक व्यवस्था और सामाजिक परस्पर निर्भरता पैदा कर सकते थे।

उपकरण और तकनीकी प्रगति के आविष्कार ने नए कौशल और व्यापार के विकास की अनुमति दी, जिससे श्रम का विभाजन और व्यवसायों की विशेषज्ञता हुई।

इसने नवाचार और आर्थिक विकास के अवसर पैदा किए, जिससे शहरों का उदय हुआ और शहरी केंद्रों की स्थापना हुई।

औजारों ने सांस्कृतिक प्रथाओं, कलात्मक अभिव्यक्ति और धार्मिक विश्वासों को भी प्रभावित किया, क्योंकि प्रारंभिक मानव ने कला बनाने, स्मारकों का निर्माण करने और धार्मिक अनुष्ठानों को विकसित करने के लिए उपकरणों का इस्तेमाल किया।

Other Assignment

आग की खोज के सांस्कृतिक निहितार्थ भी थे, क्योंकि यह प्रारंभिक मानव अनुष्ठानों, समारोहों और विश्वासों का एक अभिन्न अंग बन गया था। MHI-01 Solved Free Hindi Assignment 2023

आग अक्सर शुद्धिकरण, परिवर्तन और आध्यात्मिकता जैसी अवधारणाओं से जुड़ी हुई थी और इसे धार्मिक प्रथाओं और सांस्कृतिक परंपराओं में शामिल किया गया था।

आग पर नियंत्रण ने प्रारंभिक मनुष्यों को अपने पर्यावरण पर महारत की भावना भी प्रदान की, जिससे आग आधारित संस्कृति का विकास हुआ जिसने उनके जीवन के तरीके, विश्वासों और सामाजिक मानदंडों को प्रभावित किया।

Click to rate this Assignment!
[Total: 0 Average: 0]
Help Others 🙂

Leave a Comment

error: Assignment is protected !!